The मौसमी के जूस के लाभ Diaries

Wiki Article



मौसमी का जूस पीने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करने में मदद मिलती है।

अनार,पपीता,नाशपाती,अमरूद, सेब,मौसंबी,के साथ काला नमक मिर्च लेकर चाट बना सकते हैं।

इसके खेती के लिए काली बलुई मिट्टी अनुकूल है।

अपनी मधुर सुगंध के कारण मोसंबी का रस लार ग्रंथियों से लार को निकालता है। यह लार तेज़ी से पाचन में सहायता करती है। मोसंबी के रस में मौजूद फ्लैवोनोइड पाचन प्रक्रिया को बढ़ाता है और पित्त, पाचन रस और एसिड के स्राव को उत्तेजित करता है। इस प्रकार पूरे दिन मोसंबी का रस पीने से पेट की समस्याएं, अपच, मतली और चक्कर आना जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है।

मौसमी की तासीर ठंडी होती है. यह शीतलता प्रदान करता है. यह पित्त भी मारता है. मौसमी का जूस स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है.

काले अंगूर खाने के फायदे और नुकसान

कुंभ टैरो राशिफल : संपत्ति खरीदने के योग

इसकी कई किस्में हैं,जिसमें से नेवल,जुमैका,और माल्टा प्रसिद्ध हैं।

मौसंबी का उपयोग कई बीमारियों में होता है,यह तो here पहले ही बताया जा चुका है।लेकिन कैसे इस्तेमाल करें,यह इस सब हेडिंग में पढ़ें,

हमारे सभी लेख आपकी मदद के लिए लिखे गए है। अगर आपको कोई शंका या आपका कोई सुझाव हो तो हमें जरूर लिखे। इस वेबसाइट में सभी लेख श्रीमति सोनू सिंगला द्वारा लिखे गए है। किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए हमे आग्रह करे या मैसेज करे। इस वेबसाइट में लिखे गए सभी लेख का मालिकाना हक़ सिर्फ हमारी वेबसाइट को ही है। आप किसी भी लेख को कॉपी नहीं कर सकते हैं। आपके सभी सुझावों पर शीघ्र ही अमल किया जाएगा। अगर आपको किसी भी लेख से किसी भी प्रकार की समस्या है तो कृपया हमें लिखें। अगर आप भी किसी प्रकार का लेख लिखना चाहते हैं तो कृपया हमें संपर्क करें। अगर आपको किसी भी लेख में किसी प्रकार की आपत्ति हैं तो कृपया हमें बताएं।

आप मौसंबी का इस्तेमाल करके केक भी बना सकते हैं जो स्वादिष्ट,खुशबूदार,और पौष्टिक भी है।

घर में कॉर्न फ्लोर कैसे बनाये हिंदी में

अधिक मात्रा में मौसमी का जूस पीने से एसिडिटी हो सकती है।

मौसम्बी की तासीर ठंडी होती है। इस कारण यह सुझाव दिया जाता है कि इसका सेवन गर्मियों में काफी लाभकारी माना जाता है।

Report this wiki page